Adhyatmpedia

ब्लॉगर में ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं।।

अगर आप ब्लॉगर में ब्लॉग वेबसाइट बनाने की सोच रहे हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। अगर आप ब्लोगिंग करना चाहते हैं, तो blogger एक ऐसा platform है, जो आपको नि:शुल्क सेवा प्रदान करता है। लेकिन ब्लॉगर में अपना वेवसाईट बनाने से पहले आपको ब्लोगिंग (bloging) के संबंध में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। जानकार होकर आप अपने ब्लॉग को कुशलतापूर्वक संचालित कर सकेंगे। और इसके द्वारा लोकप्रिय होने के साथ साथ ऑनलाइन अर्निंग कर अपनी आर्थिक स्थिति में भी सुधार कर सकेंगे।

अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाने से पहले आपको अपने वेबसाइट के संबंध में एक सोची समझी रणनीति बनाने की जरूरत होती है। आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक विषय का चयन एवम् उसके प्रति एक लक्ष्य का निर्धारण करना जरूरी होता है।

एक बार जब आप अपनी वेबसाइट के लिए एक रणनीति तय कर लेते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट को बनाने के लिए एक या एक से अधिक उपकरण चुन सकते हैं। आज के समय में इंटरनेट पर अनेक ऐसे उपकरण उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग कर आप अपना एक ब्लोग वेबसाइट बना सकते हैं।

ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए एक ब्लोगिंग प्लेटफार्म की आवश्यकता होती है। और इसके लिए एक डोमेन नाम की भी आवश्यकता होती है। ब्लॉग के लिए एक डोमेन नाम खरीदना पड़ता है। साथ ही ब्लॉग को होस्ट करने के लिए भी पैसे खर्च करने पड़ते हैं। hostinger, GoDaddy,Bluehost आदि कंपनियां domain तथा hosting सेवा सशुल्क प्रदान करती हैं। 

अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए है और आप अपना एक ब्लोग वेबसाइट बनाना चाहते हैं। और इसके लिए अलग से पैसे खर्च नहीं करना चाहते, तो आप नि:शुल्क ब्लॉगिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ब्लॉगर आपके ब्लॉग को ऑनलाइन संचालित करने के लिए नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध कराता है। 

शुरुआत में आप निःशुल्क ब्लॉगिंग सुविधा के लिए blogger का सहारा ले सकते हैं। आप अपने ब्लॉग के लिए फ्री डोमेन भी चुन सकते हैं, जो ब्लॉगर द्वारा प्रदान किए जाते हैं। यह सबडोमेन होता है, जो वेबसाइट के नाम के साथ blogspot.com जुड़ा होता है। जैसे कि (myblog.blogdspot.com) आपका url कुछ इस तरह दिखता है। ब्लॉगर आपको होस्टिंग सेवा भी मुफ्त में प्रदान करता है। अगर आप ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

ब्लॉगर में ब्लॉग वेबसाइट बनाने का तरीका:

ब्लॉगर में ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आप blogger.com पर जाएँ। फिर अपने Google अकाउंट (gmail id) से sign up करें।

अब आपके सामने “Create a New Blog” वाला बटन होगा, जिस पर क्लिक करके आप नए ब्लॉग का नाम और ब्लॉग का URL डाल सकते हैं। URL आपके ब्लॉग का address है, जो कि google me search किया जाता है, और लोग आपके Blog तक पहुंचते हैं। 

जैसे कि आप blog का नाम my blog है, तो आप address में  myblog.blogspot.com लिखें। अगर आपके द्वारा चयनित address पहले से उपयोग में लाया गया है, तो यह स्वीकार नहीं होगा। इस स्थिति में दुसरा address लिखें।

स्वीकृति प्राप्त हो जाने के पश्चात अपने ब्लॉग के लिए theme का चयन करें। आपको अपने ब्लॉग के लिए थीम चुनने के अनेक विकल्प मिलेगा। किसी एक का चयन कर लें, आप उसे बाद में भी बदल सकते हैं।

अब ब्लॉगर में ब्लॉग वेबसाइट तैयार हो चूका है, जो आपका अपना है। अब आप अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड (dashboard) में जा सकते हैं और अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉगर पर पोस्ट लिखने के लिए, आपको अपने ब्लॉग के dashboard में जाकर “New Post” बटन पर क्लिक करना होगा। अब आप अपने पोस्ट के लिए शीर्षक, लेख और छवियों को जोड़ सकते हैं। ब्लॉग पोस्ट तैयार करने के बाद आप उसे submit करने के लिए “Publish” बटन पर क्लिक करें। 

अब आप  अपने blogger website को google में अधिक दृश्यता देने के लिए नियमित रूप से अपने विषय से संबंधित और उपयोगी पोस्ट लिख सकते हैं।

अपने ब्लॉग को आकर्षक बनाने के लिए आपके पास कई तरह विकल्प भी मौजूद होते हैं। जिनमें theme, widget, pages, logo इत्यादि संलग्न होते हैं। 

आप अपने ब्लॉग के लिए एक नया विजेट जोड़ना चाहते हैं, तो आप ‘widget’ tab पर जाकर उसे जोड़ सकते हैं। इसी प्रकार ब्लॉग के लिए एक नया पृष्ठ जोड़ना चाहते हैं, तो आप “Pages”  tab पर जाकर उसे जोड़ सकते हैं।

आप अपने blogger website के लिए एक ब्लॉग logo बना सकते हैं।  इसके लिए online logo generator का उपयोग कर सकते हैं। blogger website का नाम और logo अच्छे से संबंधित होना चाहिए।

आप अपनी पोस्ट को लोगों के साथ साझा करने के लिए विभिन्न social media platform या email के माध्यम से भी साझा कर सकते हैं। 

इस तरह से आप blogger platform पर free में अपना एक blog website बना सकते हैं। यह ब्लॉगिंग आपके शब्दों, अनुभवों और विचारों का एक मंच हो सकता है। आप अपनी blogger website के लिए अच्छे विचारों एवम्  रचनात्मक गतिविधियों का उपयोग कर इसे लोकप्रिय बना सकते हैं।  

अपने blogger website के लिए विज्ञापन जोड़ना एक और विकल्प हो सकता है। ऐसा करके आप अपने ब्लॉग के माध्यम से online पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको google adsense account की आवश्यकता होगी। इस विषय पर आगे के अंको में आपको जानकारी दी जाएगी। 

इस प्रकार हम फ्री में ब्लॉगर में अपना ब्लॉग वेबसाइट तैयार कर सकते हैं। और उपलब्ध उपकरणों का उपयोग कर इसे आसानी से संचालित कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए blogger website के user manual का उपयोग कर सकते हैं, जो हिंदी में भी उपलब्ध है।

इसके अलावा wordpress ब्लॉगिंग के लिए एक और लोकप्रिय विकल्प है, जो आपको एक बेहतर और व्यक्तिगत website बनाने की सुविधा देता है। WordPress में आप विभिन्न template, widget, और plugin उपयोग कर सकते हैं, जो आपकी website को बेहतर बनाता में है। wordpress में blog website को संलग्न करने के लिए अपना एक domain name और web hosting की आवश्यकता होती है। इसके विषय में भी अगले अंकों में चर्चा की जाएगी। 

दोस्तों, bloging एक ऐसा कार्य है, जो हमारे skills को विकसित करता है। हमें लोगों के बीच स्वीकार्य बनाता है। और आर्थिक रूप से भी संपन्न होने में सहायक है। बहुत से bloger ऐसे हैं, जिन्होंने इस कार्य को अपने रुचि के कारण अथवा part time job की तरह से शुरू किया था। परन्तु अच्छे लेखन एवम् निरंतरता के कारण आज लोगों के बीच लोकप्रिय हो गये हैं।और bloging से अच्छी कमाई भी कर रहे हैं। 

आशा करता हूं कि यह लेख ‘ब्लॉगर में ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं’ आपके लिए उपयोगी परिणाम लेकर आएगा। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *