Adhyatmpedia

ऑनलाइन अर्निंग कैसे करें …

Online earning kaise karen

नमस्कार मित्रों, ऑनलाइन अर्निंग (online earning) कैसे करें! इसके लिए आवश्यक जानकारी का होना आवश्यक है। आज का युग Internet का है, जो कि सबके लिए उपलब्ध है। Online earning के अनेक तरीके हैं। परन्तु जानकारी के अभाव में हम इन अवसरों से वंचित रह जाते हैं। लेकिन इस विषय पर अधिक चिंतित होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए online learning की सुविधा भी उपलब्ध है। Internet के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं – इसके विषय में जाना जा सकता है। 

मित्रों सुखमय जीवन के लिए जीवन में ज्ञान का होना महत्वपूर्ण है। और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होना भी जरूरी है। ज्ञानियों ने सांसारिक कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए आध्यात्मिक होने पर अधिक जोर दिया है। अतः आज के समय में earning के लिए online methods उपलब्ध हैं। इस विषय में जानकारी प्राप्त करना सबके लिए जरूरी है। adhyatmapedia आप सबों के बीच अब तक मन, जीवन एवम् अध्यात्म से संबंधित रुचिकर एवम् प्रेरक लेखन प्रस्तुत करता रहा है। इसी क्रम में ब्लॉगिंग एवम् डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित जानकारी आपके समक्ष प्रस्तुत किया जा रहा है। यह adhyatmapedia की ओर से एक नई शुरुआत है। आशा करता हूं कि यह आप सभी के लिए beneficial होगा।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं …

मित्रों, full time अथवा part time job के रूप में ऑनलाइन अर्निंग ( online earning ) किया जा सकता है। आज के समय में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं ! इस संबंध में जानना आवश्यक हो गया है। ऑनलाइन अर्निंग के बहुत से तरीके हैं। इनमें से पहले एक जो तरीका है, वह है ब्लॉगिंग का। इसके विषय में इस blog post के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। 

ब्लॉग लिखें, video बनाएं और पैसे कमाएं :

अगर आपकी रुचि लिखने में हैं तो आप अपना एक blog website बना सकते हैं। अपने ब्लॉग में अपनी रुचि से संबंधित विषयों पर लेख लिख सकते हैं। दुसरा विकल्प है, आप अपना एक YouTube channel तैयार कर सकते हैं। और विभिन्न विषयों पर video बनाकर channel पर upload कर सकते हैं। 

आप अगर चाहें तो दोनों कार्य साथ साथ कर सकते हैं। जिस विषय आप लिखने में रूचि रखते हैं, उसी विषय पर बोल भी सकते हैं और video बना सकते हैं। और फिर अपने blog website एवम् YouTube channel को monetise करके ऑनलाइन (online money earn) कर सकते हैं।

Blogging के द्वारा आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। यह activity आपको advertising, affiliate marketing , online tution एवम् sponsorship के द्वारा online earning का अवसर प्रदान कर सकता है। 

ब्लॉगिंग क्या है – What is Blogging?

ब्लॉग (Blog) एक प्रकार का website है, जो internet के माध्यम से उपलब्ध होता है। इसमें अनेक प्रकार के लेख एवम् चलचित्र संलग्न होते हैं, जो विभिन्न विषयों पर आधारित होते हैं। यह एक online platform है, जो blogger को अपने विचारों, व्यक्तिगत अनुभवों, एवम् अन्य विषयों पर अपने दृष्टिकोण को लेखन एवम् चित्रण के द्वारा लोगों के साथ साझा करने का अवसर देता है। इसके जरिए एक मंच से पुरी दुनिया के लोगों से संवाद स्थापित करना आसान होता है।

ब्लॉगिंग (Blogging), ब्लॉग पर अपने विचारों, अनुभवों को पोस्ट करने की क्रिया है। ब्लॉगिंग करने के लिए कोई भी व्यक्ति एक ब्लॉग बना सकता है और उसमें नए पोस्ट कर सकता है। ब्लॉगिंग के द्वारा पाठकों (readers) को विभिन्न विषयों पर अपने ज्ञान से अवगत कराया जा सकता है, और उन्हें अपने अनुभवों के विषय में बताकर उनका मार्गदर्शन किया जा सकता है। आज के समय में ब्लॉगिंग एक बहुत ही प्रभावी व्यक्तिगत संसाधन है, जो सबके लिए उपलब्ध है। 

ब्लॉगिंग एक बहुत ही समर्पित काम है जो आपको एक सक्रिय विचारधारा का हिस्सा बनने की अनुमति देता है। इसके अलावा, ब्लॉगिंग अपने आप को विकसित करने का माध्यम भी है। अपने एवम् दुसरों के मनोरंजन के लिए भी ब्लोगिंग किया जा सकता है। आप अपने लेखन एवम् चित्रांकन के माध्यम से लोगों के साथ अपनी विशेषज्ञता को साझा कर सकते हैं। और लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। 

Blogging के लिए ऐसे keywords का चयन करना होता है, जो पाठकों द्वारा search किया जाता है। अपने blog को क्रियाशील रखने के लिए नियमित रूप से कार्य करना पड़ता है। आपको अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया पर साझा भी करना होता है,  ताकि अधिक से अधिक लोग इसे पढ़ सकें। 

यदि आप अपने ब्लॉग को  उचित तरीके से संचालित करते हैं, तो यह आपको ऑनलाइन अर्निंग अर्थात् पैसे कमाने का भी अवसर देता है। आप adsense account बनाकर और अपने blog को monetise कर विज्ञापन के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। आप अपने लेख में अपने उत्पाद या सेवाओं के विस्तार पर भी बात कर सकते हैं और उन्हें पेश कर सकते हैं। और अपने उत्पाद या सेवाओं का online विपणन कर सकते हैं।

अगर आप एक ब्लॉगर (blogger) बनना चाहते हैं, तो आपके समक्ष लेखन और चित्रांकन दोनों का विकल्प मौजूद है। सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए एक विषय चयन कर लें। अगर आप लेखन में रूचि रखते हैं, और आप ब्लॉगिंग में नए हैं, तो आप इसके लिए उपलब्ध निःशुल्क संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं। 

Online blogging के लिए आप WordPress, Blogger जैसे blogging platform का उपयोग कर सकते हैं। एक ब्लोग वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक विषय का चयन करना होता है, जिसमें आपकी रूचि हो अथवा समुचित जानकारी हो। इसके बाद ब्लॉग का एक नाम और डोमेन नाम (domain name) की आवश्यकता होती है। फिर आप blogging platform के सहयोग से अपना एक blog website बना सकते हैं। अगर आप अच्छे वक्ता हैं, और video बनाने में रुचि रखते हैं तो अपना YouTube channel बना सकते हैं। 

Blog website एवम् YouTube channel कैसे बनाएं, इसकी जानकारी आगे के अंको में विस्तार से दी जाएगी। इसके अलावा और भी कई प्रकार के विकल्प हैं, जिनके माध्यम से ऑनलाइन अर्निंग (online earning) किया जा सकता है।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं!

प्रिय पाठकों, आइए जानते हैं कि ब्लॉग से पैसे किस प्रकार कमाए जा सकते हैं। ऑनलाइन अर्निंग (Online earning) का एक तरीका है, ब्लॉग लिखकर पैसे कमाना। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए कुछ उपाय हैं जो निम्नलिखित हैं:

विज्ञापन के द्वारा: आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाकर भी पैसे कमा सकते हैं। आप Google AdSense के साथ जुड़ने एवम् अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर विज्ञापन प्रदाता आपके आग्रह को स्वीकार कर लेता है तो आपअपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगा सकते हैं। यदि आपके ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक होता है तो आप अधिक पैसे कमा सकते हैं।

स्पॉन्सर्ड पोस्ट या स्पॉन्सरशिप: आप स्पॉन्सरशिप लेकर भी पैसे कमा सकते हैं। आप किसी उत्पाद या सेवा के प्रचार के लिए किसी कंपनी के साथ मिलकर एक स्पॉन्सरशिप ले सकते हैं। आप उन लोगों के साथ संपर्क कर सकते हैं जो अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचना चाहते हैं। यदि आपका ब्लॉग में अच्छा ट्रैफिक आता है, तो उन्हें बताया जा सकता है कि आप एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए उपलब्ध हैं। आप अपने ब्लॉग के माध्यम से उनके उत्पादों अथवा अन्य सेवाओं का प्रचार कर सकते हैं। और इसके बदले में उनसे इसके लिए पैसे ले सकते हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग: आप एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग करके अन्य व्यवसायों के उत्पादों के लिए विज्ञापन कर सकते हैं। यदि कोई उपयोगकर्ता आपके ब्लॉग के माध्यम से उत्पाद खरीदता है, तो आपको एक निश्चित राशि मिलती है जो एफिलिएट प्रोग्राम द्वारा तय की जाती है। आप Amazon, Flipkart, या अन्य ऑनलाइन विक्रेताओं के साथ जुड़ सकते हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग का अवसर प्रदान करते हैं।

डिजिटल प्रशिक्षण: आप डिजिटल प्रशिक्षण को अपने ब्लॉग के माध्यम से भी बेच सकते हैं। आप उन लोगों के लिए ट्यूटोरियल, ई-बुक, या वीडियो पाठ्यक्रम तैयार कर सकते हैं जो डिजिटल मार्केटिंग, वेब डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट, एसईओ, या अन्य विषयों से संबंधित होते हैं।

संबद्ध प्रतिलिपि एवम् उत्पाद: आप अपनी संबद्ध प्रतिलिपियों को बेच सकते हैं और अपने ब्लॉग के नाम या लोगो के साथ लोगों को लाइसेंस दे सकते हैं। आप अपने ब्लॉग के माध्यम से खुद के उत्पादों को भी बेच सकते हैं। 

सोशल मीडिया: सोशल मीडिया (social media platform) के माध्यम आप अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर शेयर करके ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। आप ट्विटर (Twitter), फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram) और लिंक्डइन (linkedin) जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों का उपयोग कर सकते हैं।

एसईओ (SEO): सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (search engine optimization) के माध्यम से आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन (goole search engine) में ऊपर लाने में मदद कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छे कीवर्ड (keyword) और बेहतर संरचना का उपयोग करके एसईओ कर सकते हैं।

अतिरिक्त सामग्री बनाएं: आप अपने ब्लॉग के लिए अतिरिक्त सामग्री बना सकते हैं, जैसे कि वीडियो, इंफोग्राफिक्स, प्रश्नोत्तरी आदि। इससे आप अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं और लोग आपके ब्लॉग पर आने वाले समय को बढ़ा सकते हैं।

गेस्ट पोस्ट: आप दूसरे ब्लॉगर्स के ब्लॉग में गेस्ट पोस्ट करके अपने ब्लॉग का प्रचार कर सकते हैं। गेस्ट पोस्ट के माध्यम से आप अपने ब्लॉग के लिए अधिक ट्रैफिक (traffic) खींच सकते हैं और अपने ब्लॉग के लिए अधिक अधिकृत बैकलिंक (backlink) बना सकते हैं।

उपरोक्त उपायों का उपयोग करके आप ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते हैं। ध्यान रखें कि ब्लॉगिंग धीरे धीरे एक धीमी गति से अधिक ट्रैफिक और आय उत्पन्न करती है, इसलिए आपको धैर्य रखने की आवश्यकता होगी। ब्लॉगिंग से पैसे कमाना और एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए परिश्रम, धैर्य एवम् लगन की जरूरत होती है। आपको नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने की जरूरत होती है, अपने ब्लॉग को सक्रिय बनाए रखने के लिए तत्पर रहने की जरूरत होती है। निरंतर अपने ब्लॉग को बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत रहने की आवश्यकता होती है।

यदि आप इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए अपने ब्लॉग से ऑनलाइन अर्निंग करना चाहते हैं, तो आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं। और अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। परन्तु दोस्तों इसके लिए आपका अपना ब्लॉग वेवसाईट की जरूरत होगी। अपना Blog website कैसे बनाएं, इसकी जानकारी आगे के आलेख में दी जाएगी। 

इसके अलावे ऑनलाइन पैसे कमाने के और भी बहुत से तरीके हैं। इनमें से कुछ तरीकों के विषय में संक्षिप्त जानकारी निम्नलिखित है। 

e-books लिखकर पैसे कमाएं: यदि आप लेखन का शौक रखते हैं, तो अपनी किताब लिख सकते आप अपनी किताब को e-book के रूप में बेचकर पैसे कमा सकते हैं। आप इसे अपनी website या online market place पर बेच सकते हैं।

Freelancing से पैसे कमाएं: ऑनलाइन फ्रीलांसिंग के माध्यम से भी आप पैसे कमा सकते हैं। आप अपनी कौशल के आधार पर लोगों के लिए लेख लिख सकते हैं। अन्य लोगों के लिए वेबसाइट बना सकते हैं, डिजाइनिंग कर सकते हैं। यहाँ आप लोगों को अपनी सेवाएं अन्य तरीके से भी प्रदान कर सकते हैं।

फोटोग्राफी बेचकर पैसे कमाएं: अगर आप फोटोग्राफी में रूचि रखते हैं तो आप अपनी फोटोग्राफी को विभिन्न वेबसाइटों पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं। फोटोग्राफी में विभिन्न उद्देश्यों के लिए तस्वीरें लेना शामिल है, जैसे कि घटनाओं, उत्पादों या stock images के लिए। आप Shutterstock जैसी  websites पर अपनी तस्वीरें बेच सकते हैं। अथवा ग्राहकों के लिए फोटोग्राफर के रूप में भी अपनी सेवाएं दे सकते हैं।

सोशल मीडिया से पैसे कमाएं: सोशल मीडिया के माध्यम से भी आप पैसे कमा सकते हैं। आप अपने फॉलोअर्स को विभिन्न कम्पनियों के उत्पादों की पेशकश कर सकते हैं। और इसके बदले में पैसे कमा सकते हैं। आप विभिन्न कम्पनियों के विज्ञापन जरूरतों का भी सोशल मीडिया प्रबंधन देख सकते हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से freelancing से आय प्राप्त कर सकते हैं।

वीडियो संपादित कर पैसे कमाएं: वीडियो संपादन में विभिन्न उद्देश्यों के लिए वीडियो संपादित करना शामिल है, जैसे YouTube, सोशल मीडिया या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए। आप Fiverr या Upwork जैसे प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक फ्रीलांसर के रूप में अपनी वीडियो संपादन सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं।

अपनी वेबसाइट बनाकर पैसे कमाएं: आप अपनी वेबसाइट बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। आप वेबसाइट के माध्यम से विज्ञापन या स्पॉन्सरशिप से पैसे कमा सकते हैं। यदि आपको व्यापार करने का शौक है तो आप ऑनलाइन बिक्री के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं। आप विभिन्न ऑनलाइन बाजारों पर अपने उत्पादों को बेच सकते हैं। आप अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से भी ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं। 

सॉफ्टवेयर बनाकर पैसे कमाएं: यदि आपको coding की जानकारी है, और आप software development में रूचि रखते हैं। तो आप इसके माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। आप अपने सॉफ्टवेयर को ऑनलाइन बेच सकते हैं या अपनी सेवाएं दूसरों के लिए प्रदान कर सकते हैं।

अंत में, online earning kaise karen, इस विषय में संक्षिप्त जानकारी आपको दी जा चुकी है। उपरोक्त सभी तरीकों के माध्यम से आप online earning कर सकते हैं। परन्तु स्मरण रहे कि कोई भी व्यवसाय को सफल होने में समय लगता है। और इसमें अनेक चुनौतियां का सामना करना पड़ सकता है। अतः सफल होने के लिए पहले online learning पर ध्यान देना पड़ता है। और फिर धैर्य एवम् लगन के साथ कार्य में लगे रहना पड़ता है। ऑनलाइन अर्निंग के इन तरीकों के विषय में विस्तृत जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें। 

3 thoughts on “ऑनलाइन अर्निंग कैसे करें …”

  1. Pingback: वर्डप्रेस पर ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं - Adhyatmpedia

  2. Pingback: ब्लॉगर में ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं।। - Adhyatmpedia

  3. Pingback: अपना ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं।। - Adhyatmpedia

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *